जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए जेफ़ बेज़ोस करेंगे दस बिलियन डालर दान

अमेज़न के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ़ बेज़ोस ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए दस बिलियन डालर का दान देने की घोषणा की है. बेज़ोस ने कहा है कि यह धन वैज्ञानिको, पर्यावरण कार्यकर्ताओं और ऐसे अन्य समूहों को उनके कार्यों में सहयोग देने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। जेफ़ बेज़ोस विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

बेज़ोस यह अनुदान “बेज़ोस अर्थ फण्ड” के नाम से शुरू कर रहे हैं. यह फण्ड इस साल गर्मियों से शुरू हो जायेगा।यह जानकारी बेज़ोस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दी है. इससे पहले बेज़ोस ने कभी इतना बड़ा दान नहीं दिया है. इससे पहले जनवरी 2018 में बेज़ोस ने 33 मिलियन डालर का अनुदान एक कालेज छात्रवृत्ति के लिए दिया था जो अमेरिका में रह रहे अवैध प्रवासी नाबालिगों के लिया कार्य करती है .

जेफ़ बेज़ोस ने अमेज़न की स्थापना 1994 में अमेरिका के सिएटल में की थी. 1997 में बेज़ोस ने अमेज़न को एक पब्लिक कंपनी के रूप में लिस्ट कर दिया. अमेज़न शुरू करने से पहले बेज़ोस बेल और इंटेल जैसी कंपनियों के लिए कार्य कर चुके हैं. इस समय अमेज़न एक 14 बिलियन डालर की कंपनी है. इस समय अमेज़न ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर के अलावा क्लाउड कम्प्यूटिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग में एक अग्रणी नाम है.