कोरोना से अमेरिका में 2.6 करोड़ लोग हुए बेरोजगार, सरकार ने जारी किया एक और राहत पैकेज

अमेरिकी संसद ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 484 बिलियन डालर के राहत पैकेज पर मुहर लगा दी है. संसद ने एक विधेयक पारित कर इस पैकेज को क़ानूनी मान्यता दे दी. इस पैसे का इस्तेमाल छोटे और मझोले कारोबारियों की आर्थिक मदद के लिए किया जायेगा. अमेरिका में कोरोना से विश्व में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गयी हैं. यहाँ अब तक 845,000 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 46,800 लोग मारे जा चुके हैं. पिछले महीने भी अमेरिका की सरकार ने 2 ट्रिलियन डालर का आर्थिक पैकेज जारी किया था.statue-of-liberty-267948_640 (1)

कोरोना वायरस के चलते अमेरिका की आर्थव्यवस्था हिल चुकी है. CNN के अनुसार अब तक अमेरिका में 2.6 करोड़ लोग बेरोजगारी रजिस्टर में पंजीकृत करा चुके हैं. जिनमे से 44 लाख लोगों ने पिछले हफ्ते ही अपने को बेरोजगार दर्ज किया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइन को और आगे बढ़ाया जा सकता है. ट्रम्प और डेमोक्रेट संसद अतिरिक्त 1 ट्रिलियन के राहत पैकेज की भी वकालत कर रहे हैं लेकिन खुद ट्रम्प की अपनी पार्टी रिपब्लिकन के साँसद इससे सहमत नहीं दिख रहे हैं.

अमेरिका में कई इलाकों में लोग लॉकडाउन खोलने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि व्यापार और आर्थिक नुकसान से बचने के लिए लॉकडाउन खोलना ज़रूरी है वहीँ कई अन्य लोग इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं. अमेरिका में लोगों की राय गंभीर रूप से बटीं हुई है.

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल मामले क़रीब 27 लाख हो गए हैं और मरने वालों की संख्या एक लाख 90 हज़ार तक पहुंच गई है. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 680 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 21 हजार से ज्यादा लोग इसके संक्रमण के शिकार हैं.