भारतीय मूल की कमला हेरिस बन सकती हैं अमेरिका की उपराष्ट्रपति, जानिए कौन हैं कमला ?

भारतीय मूल की कमला देवी हेरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी. ये घोषणा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने की है. वे डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ़ से अपना नामांकन करेंगी. भारतीय माता और अमेरिकी पिता की बेटी कमला अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाली इतिहास में तीसरी महिला होंगी, और अगर वो जीत जाती हैं तो वे अमेरिका में उपराष्ट्रपति बनने वाली पहिली महिला बन जाएँगीं.

इससे पहले 2008 में रिपब्लिकन पार्टी ने सारा पैलिन को अपना उम्मीदवार बनाया था और 1984 में डेमोक्रेटिक पार्टी ने गिरालडिन फ़ेरारो का अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन दोनों ही चुनाव हार गई थीं.

कमला हेरिस अमेरिका में रंगभेद और नस्लवाद के विरुद्ध मुखर रही हैं. वे राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की बड़ी आलोचक हैं. कमला हैरिस दो बार, साल 2004 से 2011 तक सैन फ्रांसिस्को की डिस्ट्रिक्टि अटार्नी रह चुकी हैं. इसके बाद वो साल 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रहीं. वो पहली अश्वेत महिला हैं, जो इन पदों पर इतने साल तक रही हैं.

कौन हैं कमला

कमला हेरिस का जन्म साल 1964 में केलिफ़ोर्निया के ओकलेंड में हुआ था. उनकी माता श्यामला गोपालन चेन्नई से थी और एक विख्यात ब्रेस्ट कैंसर वैज्ञानिक थी, जो साल 1960 में चेन्नई से अपनी डाक्टरेट की पढ़ाई के लिए अमेरिका की “यूनिवर्सिटी आफ बार्क्ली” आ गयी थी. इससे पहले श्यामला ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक किया था. श्यामला के पिता और कमला के नाना पी वी गोपालन भारतीय स्वाधीनता संग्राम में भाग के चुके थे. बाद में उन्होंने भारत सरकार में संयुक्त सचिव के पद पर भी कार्य किया.

कमला के माता पिता की मुलाक़ात अमेरिका में हुई. कमला के पिता डॉनल्ड हैरिस थे जो स्टैंड्फ़र्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर थे. कमला की एक बहन है जिनका नाम माया हेरिस है. माया भी एक प्रसिद्ध वकील है. कमला की माता ने दोनो बेटियों के नाम भारतीय संस्कृति के अनुसार रखे क्यूँकि वे चाहती थी की बेटियों का संस्कृति से जुड़ाव बना रहे. कमला अक्सर अपनी माँ के साथ चेन्नई अपने रिश्तेदारों से मिलने आती थीं. कमला और उनकी बहन बचपन में हिंदू मंदिरों और बैप्टिस्ट चर्च दोनों में जाया करते थे.

कमला जब सात साल की थी तब उनके माता पिता अलग हो गये और कमला अपनी माँ के साथ रहने लगी. कमला ने हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी आफ केलिफ़ोर्निया से पढ़ाई की है.कमला के पति डग्लस एम्होफ़्फ़ भी एक वकील हैं.