योशिहिदे सुगा होंगे जापान के नए प्रधान मंत्री, कौन है सुगा

योशिहिदे सुगा जापान के नए प्रधान मंत्री होंगे. सत्तारूढ़ पार्टी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 प्राप्त हुए जबकि अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए. दो अन्य दावेदारों में पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा और पूर्व विदेश मंत्री फूमियो किशिदा शामिल थे. 71 वर्षीय अधिकारी 16 सितंबर 2020 से कार्यालय का प्रभार ग्रहण करेंगे. फिलहाल योशिहिदे सुगा जापान की सरकार में मुख्य कैबिनेट सचिव हैं और सुगा को प्रधानमंत्री पद छोड़ चुके शिंजो आबे का विश्वासपात्र भी बताया जाता है. माना जा रहा है कि वे उन्हीं की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे.

उनके बारे में यह धारणा है कि वह पर्दे के पीछे से डील तय करते हैं. सुगा ने कहा है कि उनकी शीर्ष प्राथमिकताएं कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ना और इस महामारी से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है. उनका कहना है कि वह एक सुधारवादी हैं और उन्होंने नौकरशाही की क्षेत्रीय बाधाओं को तोड़ कर नीतियां हासिल करने का काम किया है.

कौन है सुगा

सुगा का जन्म जापान के अगाता प्रान्त में एक ग्रामीण क्षेत्र ओगाची (अब युज़वा ) में स्ट्रॉबेरी किसानों के एक परिवार में हुआ था. युज़ावा हाई स्कूल करने के बाद सुगा टोक्यो चले गए. साल 1973 में होसी विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक प्राप्त करने के लिए सुगा ने रात्रि कालीन स्कूल में दाखिला लिया. वे दिन में गत्ते की एक फैक्ट्री में काम करते थे ताकि वे अपने विश्विद्यालय की पढाई का खर्च उठा सकें. विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद, सुगा लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) में शामिल हो गए और उन्होंने पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करना शुरु कर दिया. वे अप्रैल 1991 में योकोहामा सिटी काउंसिल के लिए चुने गए.

सुगा यहीं नहीं रुके, उन्हें साल 1996, 2003 और 2005 के आम चुनाव में जापान की संसद के लिए चुना गया. साल 2005 में तत्कालीन प्रधान मंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी ने आंतरिक मामलों और संचार के लिए सुगा को वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया. अक्टूबर 2011 में, उन्हें LDP पार्टी संगठन और अभियान मुख्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और अगले ही साल सितंबर 2012 में, उन्हें LDP का कार्यकारी कार्यवाहक महासचिव नियुक्त किया गया. सुगा ने 2020 में COVID-19 महामारी के दौरान एक प्रधानमंत्री आबे के डिप्टी के रूप में काम किया.

सुगा शादीशुदा है और उनके तीन बेटे हैं. उनकी पत्नी, मारिको उनके एक सहकर्मी की एक बहन थी. सुगा की दैनिक दिनचर्या में 100 सिटअप और प्रत्येक सुबह 40 मिनट पैदल चलना, और हर रात 100 सिटअप शामिल हैं.