लाखों डालर की कमाई के बाद भी ट्रम्प ने सालों तक नहीं चुकाया इनकम टैक्स

प्रमुख अमेरिकी अख़बार दि न्यू यॉर्क टाइम्स ने अपनी खबर में कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पिछले पंद्रह सालों में दस बार इनकम टैक्स नहीं चुकाया. अख़बार ने टैक्स रिटर्न डेटा का हवाला देते हुए दावा किया है कि साल 2016 और 2017 में ट्रम्प ने आयकर में केवल $ 750 का भुगतान किया. अख़बार के अनुसार ट्रम्प ने रियलिटी प्रोग्राम, अन्य एंडोर्समेंट और लाइसेंसिंग सौदों से साल 2018 तक 424 मिलियन डालर की कमाई की लेकिन इस पर इनकम टैक्स अदा नहीं किया.

राष्ट्रपति ट्रम्प ने न्यू यॉर्क टाइम्स की इस खबर को झूठा और “फ़ेक न्यूज़” बताया है. वहीं ट्रम्प के वकील ने इस रिर्पोट में शामिल तथ्यों को ग़लत कहा है. ट्रम्प के वकील ने कहा कि पिछले सालों में ट्रम्प ने कई मिलियन डालर टैक्स में दिए हैं.

Source Pixabay

हाल ही में फ़ोर्ब्स पत्रिका ने ट्रम्प की कुल सम्पत्ति लगभग 2.1 बिलियन डालर आँकी थी. ट्रम्प पर टैक्स में हेरफेर करने के आरोप पहले भी लगे हैं और तमाम दबावों के बाद भी ट्रम्प ने कभी भी अपने टैक्स दस्तावेज़ सार्वजनिक नहीं किए हैं. इस खबर के आने के बाद ट्रम्प ने कहा कि उनके टैक्स दस्तावेज़ ऑडिट में हैं और वे जल्द ही लोगों के सामने होंगे.

अख़बार ने अपनी खबर में कहा है कि ट्रम्प अपने बिज़नेस में घाटा दर्शा कर अपने टैक्स को कम करने का प्रयास करते हैं.

अख़बार ने यह भी दावा किया है कि अपने व्यावसायिक हितों और व्यापारिक चुनौतियों के लिए ट्रम्प अपने पद का ग़लत इस्तेमाल भी करते हैं.

ट्रम्प एक बड़े उद्योगपति हैं जिनका रियल एस्टेट, होटेल, टीवी शो जैसे उद्योगों में बड़ा निवेश है.