ड्रोन हमले में बाल बाल बचे इराक़ के प्रधानमंत्री

इराक में विस्फोटकों से लदे एक ड्रोन ने रविवार की सुबह राजधानी बगदाद में प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी (Mustafa al-Kadhimi) के आवास को निशाना बनाया जिसमें कदीमी बाल बाल बचे हैं. इराकी सेना ने प्रधानमंत्री कदीमी पर हुए अटैक को साजिश के तहत हत्या की कोशिश करार दिया है. उन्होंने जानकारी दी कि ड्रोन हमले में कदीमी बच गए हैं और उन्हें किसी भी तरह की गंभीर चोटें नहीं आईं हैं. हालाँकि इस हमले में उनके के आवास के बाहर तैनात कम से कम 6 निजी सुरक्षाबल घायल हो गए हैं.

हमले के तुरंत बाद प्रधानमंत्री अल-कदीमी ने ट्वीट किया, “देशद्रोह के रॉकेट वीर सुरक्षा बलों की दृढ़ता और दृढ़ संकल्प को हिला नहीं पाएंगे. मैं ठीक हूं और अपने लोगों के बीच हूं. ईश्वर का शुक्र है”. बग़दाद के बेहद सुरक्षित समझे जाने वाले ग्रीन ज़ोन में प्रधानमंत्री का आवास है. स्थानीय मीडिया में आइ खबरों के मुताबिक़ बगदाद के निवासियों ने ग्रीन जोन की तरफ से धमाके और गोलियों की आवाज सुनी, इस क्षेत्र में विदेशी दूतावास और सरकारी कार्यालय हैं.

इराक़ में पिछले कुछ समय से शिया मिलिशिया और सरकार के बीच गतिरोध चल रहा है. ईरान समर्थक शिया मिलिशिया ने इराक के संसदीय चुनाव के परिणाम को खारिज कर दिया है और वे लगभग एक महीने से ग्रीन जोन के बाहर डेरा डाले हुए हैं. विरोध शुक्रवार को उस समय घातक हो गया जब प्रदर्शनकारियों ने ग्रीन जोन की ओर मार्च किया जिसमें सुरक्षा बलों और शिया मिलिशिया के बीच गोलीबारी हुई जिसमें एक प्रदर्शनकारी मारा गया.

शिया मिलिशिया ईरान द्वारा समर्थित एक गुट है जिसे इराक़ के चुनावों में बेहद बुरी हार का सामना करना पड़ा है.